Affiliate Website Kaise Banaye ? Product को Sale करके पैसे कैसे कमाए ?

 

Affiliate Website Kaise Banaye
Affiliate Website Kaise Banaye

Affiliate Website Kaise Banaye :- नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है new article में, दोस्तों Website से पैसे कमाने के बहुत तरीके होते है जिनमे से Popular रूप से दो ऐसे तरीके है जिनका Use करके Website को Monetize किया जाता है। 

 

सबसे ज़्यादा Websites को Google Adsense के द्वारा Monetize किया जाता है और दूसरा तरीका Affiliate Marketing इसके द्वारा हम अपने Website पर किसी भी Product के बारे में लिख कर उस Product को Sale करके पैसे कमा सकते है। 

 

और आप में से लगभग सभी लोग Google Adsense वाले ब्लॉग के बारे में अच्छे से जानते ही होंगी की वो Blog कैसे बनाते है। 

 

आज के इस पोस्ट में आप लोग सिख पाएंगे Affiliate Website के लिए Blog कैसे बनाये ?

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में थोड़ा सा भी ज्ञान है तो आप हमारे इस Post को जरूर Read करिये आपको इससे बहुत कुछ नया Knowledge सिखने को मिलेगा।  

Affiliate Website (Affiliate Marketing) क्या होता है?

 

Affiliate का मतलब है किसी Company या संस्था के साथ जुड़ जाना आपको आसान Example देकर समझाते . मान ली जिये आपकी कोई Products की Shop है और आप अपने Shop और products का अलग अलग तरीके से प्रचार करके अपने products को बेचना चाहते है.

 

उनकी sale करना चाहते है तो इसके लिए आप किसी और के जरिये अपने Shop और सामान का प्रचार करते है और अगर कोई आपके सामान को बेचने में कामयाब होता है तो आप उसे उसके बदले में पैसा या फिर कमीशन देते है.

 

Affiliate का Programme भी वैसा ही होता है, आपको सिर्फ और सिर्फ अपने blog/website पर किसी Company के products का Promote करना होता है और उसे Sale होता है. कोई आपके blog के माध्यम से अगर वो चीज़ Purchase करता है तो इसके बदले कंपनी आपको कुछ commission देती है.

 

इस को Affiliate Marketing कहा जाता है. आप mobile, TV, clothes, electronics products आदि सामान को अपने blog या website के माध्यम से sell कर सकते है |

 

और ख़ास बात ये है कि, आपको किसीको फेस टू फेस मिलकर नही बेचना है, आपको सिर्फ अपने blog या website के जरिये online ये प्रक्रिया करनी होती है.

Affiliate Website बनाने के लिए क्या चाहिए?

अगर आप Hosting, Consumer goods, Books या किसी भी product के लिए affiliate website बनाना चाहते है. तो उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चीज़े होनी चाहिए। For Example:

·         Blogger या WordPress बनाएंगे.

·         किस तरह का domain चाहिए .

·         किस तरह के product का affiliate करेंगे.

·         कौन सी भाषा में content लिखेंगे.

तो आईये इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं और जानते है की कैसे आप एक successful affiliate website बना सकते है?

Read Also: बिना AdSense के Online पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Website Kaise Banaye?

 

अपने Website को Affiliate Marketing के द्वारा Monetize करके बहुत सारे लोग लाखों रूपए कमा रहे है आज भी और दूसरी तरफ जो Website Google Adsense से Monetize है और उनको Traffic भी अच्छा मिल रहा है, कम CPC मिलने के कारण वो उतना पैसा नहीं कमा पा रहे है जितना पैसा Affiliate Marketing करके कमा रहा है। 

 

जो भी इस Post को पढ़ रहे है उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको थोड़ा-बहुत जानकारी तो है Affiliate Website के बारे में मगर उनको ये नहीं पाता है कि किस Topic पर अपना एक Affiliate Website शुरू करें। 

 

तो आज आप यही चीज़े सीखेंगे कि Affiliate Website शुरू कैसे करें और Affiliate Website से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए जानते है कि आपको एक Affiliate Website शुरू करने के लिए सबसे पहले क्या चीज़े करनी होंगी। 

Select Your Niche/Category

Affiliate Website बनाने से पहले आपको ये तय करना होगा की आप अपने Website पर किस Topic से Related Content बनाया करोगे?

 

आपको कोई ऐसा Category Select करना है जिसमे बाद में जब आप पोस्ट लिखे तो आप उसमे कुछ Products को sale कर सके। 


Keywords Research For Your Website 

किसी भी Website पर Traffic लाने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है Google अगर आप अच्छे से Keywords Research करते है और उन्ही Keywords पर अच्छे से Article लिखेंगे तो आपका Article जरूर Rank करेगा। 

 

Website के लिए Niche/Category को चुनने के बाद सबसे जरूरी काम होता है Keywords Research तो इसके लिए कुछ Paid Tools भी है और कुछ Free Tools भी है। Free Tools में आप Ubersuggest, Google Keyword Planner, जैसे Tools को इस्तेमाल कर सकते है। 

 

Keywords Research बहुत ही ज़्यादा जरूरी होता है एक Website के लिए, अगर हम बिना Keywords Research करे Article लिखते है तो हमें हो सकता है उस Keyword को कोई भी Search ही करे। 

 

तो ऐसे में जो Article लिखा गया है उस पर कोई भी Traffic ही नहीं पायेगा और ही आप ऐसे पैसे कमा पाएंगे। 

Keywords कैसे चुने

अपने Article के लिए सही Keywords को कैसे चुने जिस पर कि आप आसानी से Rank कर सकते है। 

 

अक्सर आप लोगो ने देखा होगा कि जितने भी Keywords Research करने वाले Tools होते है उनमें से एक Keyword को किसी Tool में Low Difficulty वाला Keyword दिखा देते है,और उसी Keyword को दूसरे Tool में High Competition वाला Keyword दिखा देता है। 

 

तो ऐसे में आपको एक सही Keyword चुनने में बहुत परेशानी हो जाती है। तो इसके लिए आपको उस Keyword को Manually Check करना होता है। 

 

आप लोगो का website के लिए जो भी Keyword है उसको Google में Search करे और google पर आपको जितने भी Result मिले उनके ऊपर के 8 Websites को आप देखिये कि उनका Domain Authority और Domain Age कितना है। 

 

अगर उस Keyword पर जो भी आदमी का Website Rank कर रही है वो 5-6 साल पुरानी है तो ऐसे में आपको Rank होने में बहुत Time लग सकता है |

 

इसके लिए आपको हमेशा ऐसे Keywords पर काम करना चाहिए जिस Keywords पर कम Domain Age वाली Website Rank कर रही हो तो ऐसे में आप उनसे बेहतर Content बनाकर Rank कर सकते है। 

Domain Name Registration For Your Website

दोस्तों आभी आता है हमारा एक और नयी जरूरी Step और वो है Domain Name Book करना, तो चलिए जानते है कि कैसा Domain Name चुनना चाहिए। 

 

हमें Domain Book करने से पहले कुछ चीज़ो का जरूर ख्याल रखना चाहिए और वो ये है कि आप जब भी कोई Domain ले तो उसके नाम से मालूम चल जाना चाहिए की आपका Website किस Topic पर है। 

 

ऐसा हो की आपके Domain Name में Tech लिखा हो और जो भी Article लिख रहे हो वो सभी Cooking से Related हो। 

 

और अगर आप अपने Domain Name में किसी भी Brand का नाम Add करते है तो ऐसे में आपको इसका जुर्माना भी देना पड़ सकता है। तो इसलिए जब भी  जो भी Domain Name Register करवाए उसमें किसी भी Brand का नाम नहीं होना चाहिए। 

 

Domain Register करने के लिए Godaddy या फिर Namecheap ये दोनों Website आप लोग use कर सकते है।        

 

और अगर आपको ये समझ में नहीं पा रहा है कि आप अपने Domain Name क्या रखे तो उसके लिए आप Leandomainsearch.Com  करना है। 

 

इसके बाद जब ये Website Open हो जायेगी तब आपको इसमें Search Box में जिस भी Topic पर आप अपना ब्लॉग बनाने वाले है उसे लिख दीजिये |

 

अब  इसमें हम जिस भी Domain को Book करना चाहते है उसको Godaddy या फिर Namecheap पर से जाकर Buy कर सकते है। 

Buy Web Hosting For Your Website 

कभी भी कोई Hosting ख़रीदे तो उसमे एक बात जरुर ध्यान रखिये गा की उस Hosting Company के Datacenter कहाँ-कहाँ पर मजूद है। 

 

अगर आप अपने Website को USA में  Rank कराना चाहते है तो उसके लिए आपको कोई ऐसा Hosting Choose करना है जिसका Data Center USA या इसके आस-पास में ही हो। 

 

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि आप लोग जानते ही होंगे की जब हमें अपना  कोई भी Post Rank कराना होता है तो Google Search Result में जिस भी Website की Speed अच्छी होगी वो ही  सबसे ऊपर Show करेगी तो इसीलिए ,

 

जिस Country को Target कर रहे है अगर उसी Country में Data Center है तो Page काफ़ी Speed Load होंगे तो हमारे पोस्ट भी Google में जल्दी Rank हो पाएगी। 

 

मेरी नज़र में अभी तक की सबसे अच्छी Hosting Provide करने वाली Comany Hostinger है। अगर इसमें आप एक साल के लिए Hosting खरीदते है तो आपको 1 साल के लिए ही एक Premiuim Domain बिल्कुल मुफ्त में ही मिल जाएगा। 


Setup Theme & Plugins To Your Website

 

Website की Loading Speed को Fast करने के लिए Hosting तो अच्छी होनी ही चाहिए और उसी के साथ हम जो भी उस Website पर Theme और Plugins लगाकर रखते है उससे भी बहुत ही फ़र्क़ पड़ता है। 

 

क्योंकि एसा बहुत सारी Theme होती है जो कि बहुत ही ज़्यादा Size की होती है जिसके लिये Loading TIme और भी बढ़ जाता है |

 

तो दोस्तों कुछ Free Themes और Light Weight वाली Themes के नाम निचे बताया हूँ जिन्हे आप अपने Affiliate Website में Use कर सकते है। 

·         Generate Press 

·         Astra 

Theme को किस तरह से Setup करना है उसके लिए YouTube Channel पर मिल भी जाएगा। 

पूरी तरह से Theme Setup होने के बाद अगला काम ये आता है कि जो भी जरूरी Themes है, उनको Website में Use करना तो ये  कुछ सबसे जरूरी Plugins है जिनको अगर आप एक Affiliate Website बना रहे है तो आपको ये जरूर Use करना चाहिए। 

·         Contact Form 7

·         Easy Table Of Contents

·         Elementor

·         Pretty Link Blogger Edition 

·         Rank Math SEO

·         Stackable

·         Tablepress

·         GetAAWP (For Amazon Affiliate Website)

ये कुछ जरूरी WordPress Plugins है जिन्हे की हमें हमारे Affiliate Website में जरूर Use करना चाहिए। 

Which Affiliate Program Should I Join?

 

हमें Affiliate Website शुरू करने से पहले ही ये Decide कर लेना चाहिए कि हमे Website पर अपने Niche  के According किस-किस Products को Promote करना है। तो आप हो सके तो पहले से ही 20 ऐसे Products का List बना ली जिये जिन्हे कि आप अपने website पर Promote कर सकते है। 

 

वैसे तो बहुत सारे Affiliate Program है जिन्हे आप Join कर सकते है, आप इन Affiliate Program कोJoin कर सकते है। 

·         ShareASale

·         VCommission 

·         Impact

·         Amazon

·         Flipkart

·         Click Bank

तो ये कुछ 3 ऐसे Affiliate Program है जिन्हे आप Join कर सकते है। और यहाँ पर आपको अलग-अलग Category के Products मिल जाते है जिन्हे आप अपने Affiliate Website द्वारा Promote करके पैसे कमा सकते है। 

Affiliate Website के लिए Content कैसे लिखे ?

Affiliate Website बन जाने के बाद उस पर Content Publish करना होता है तो उसके लिए Content कैसे लिखे की ज़्यादा से ज़्यादा लोग हमारे Affiliate Link click करके उस Product को Buy करे।  

 

इसके लिए सबसे पहले आप जिस भी Topic पर Post लिखने वाले हो उसको Google में Search कर लीजिये और वहाँ पर से किसी भी एक Post का Link Copy] कर लीजिये। 

 

फिर उसके बाद उस link को Semrush में ये चेक कीजिये की वो Post कितने Keywords पर Rank है उनका Search Volume क्या है, KD कितनी है

 

फिर उन्ही Keywords को गूगल  पर सर्च कीजिये और जो Google Search Results में पहले से पेज है उनमे से 10-15 Page को अच्छे से चेक कीजिये। 

 

फिर उनमे से जो भी सबसे अच्छे तरह से लिखा गया हुआ पोस्ट हो आपको उस पोस्ट से बेहतरीन पोस्ट बनाना है ताकि आपका Content जल्दी Rank हो पाए। 

Affiliate Website Rank होने में कितना Time लग सकता है ?

 

Affiliate Website Rank होने में कितना Time लगता है ये बताना थोड़ा मुश्किल की बात  है क्यूंकि कोई भी Website या फिर Post के Rank होने के 200 से भी ज्यादा Factor होते है जिनके लिए Website Rank हो पाता है। 

 

पहले ये देखना होता है कि आपने जो भी Post लिखा है उसमे जो Focus Keyword है। वो अगर Long Tail Keyword है और उसमे Competition भी Low है। 

 

और आपने उसी Keyword पर पहले से Ranked Post से अच्छा Content बनाया है तो आपके Post को Rank होने में 1-3 महीने लग सकते है। 

 

मगर इन सभी बातों पर निर्भर करता है कि आपने उस Post का ON PAGE SEO और OFF PAGE SEO कैसा किया है

 

कभी-कभी Website Post को Rank होने में 7-8 महीने भी लग सकते है। ये सब कुछ आपके रेसार्च किये गए Keyword पर निर्भोर होता है की आप जो Keyword पर Rank करवाना चाहते है वो Keyword कैसा है।  



 

Final Word For Affiliate Website Kaise Banaye

 

2020 में जितना तेजी से चीज़े Online हुई है जैसे Online Padhai करवाना या कोई घर का सामान मंगवाना  हो तो वो भी Online मिल जाता है। तो इसी से आप अंदाज़ा लगा सकते है कि Affiliate Marketing में भी Future में बहुत ही Growth आने वाली है। 

 

तो दोस्तो आप को Affiliate Website Kaise Banaye article पढ़ के कैसा लगा हमें comment करके जरुर बताये गा | और साथ ही इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों को शेयर कर सकते है जो भी Online पैसा कमाने के तरीके ढूंढ रहे थे। धन्न्याबाद 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ